छत्तीसगढ़: महतारी वंदन योजना की राशि से चुनेश्वरी चुकाएंगी अपने मासिक ऋण

छत्तीसगढ़: महतारी वंदन योजना की राशि से चुनेश्वरी चुकाएंगी अपने मासिक ऋण

March 9, 2024 Off By NN Express

महासमुंद । महासमुंद की 32 वर्षीय चुनेश्वरी साहू ने प्रदेश में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने वाली महतारी वंदन योजना अंतर्गत सूची में अपना नाम देखकर खुश है। वो कहती है की  ग्रामीण स्तर पर मेरी एक शटर की कपड़े की दुकान है जिसे ऋण लेकर छोटे व्यवसाय के रुप में प्रारंभ की है। महतारी वंदन योजना की प्रतिमाह मिलने वाली 1000 की राशि से मुझे ऋण चुकाने में सहुलियत होगी। कपड़ा व्यवसाय के साथ ही मैं कंप्यूटर चलाना भी जानती हूं।

READ MORE: झूठ बोल कर अपना काम निकालना पीएम मोदी की पुरानी आदत : टीएस सिंहदेव

जिसका उपयोग पीएमजेजेबीवाई, पीएमएसबीवाई, पीएमएपीवाई योजना के तहत लोगो को लाभ दिलाने का प्रयास कर सरकार के जनकल्याणकारी योजनाओं से लोगो को जोड़कर उन्हें लाभ दिलाने का प्रयास कर रही हूं। उन्होंने बताया कि बिहान स्व सहायता समूह में जुड़कर हम सामूहिक स्व विकास की दिशा में कार्य कर रहे है साथ ही परिवार और अपने जीवन शैली को मजबूत बनाने के लिए संकल्पबद्ध होकर कार्य कर रहे हैं।


महतारी वंदन योजना के प्रथम किस्त से रमौतीन बाई अपने नातियो की पढ़ाई में  संवारेंगी जीवन
 विकासखण्ड महासमुन्द के ग्राम कनेकेरा की 55 वर्षीय श्रीमती रमौतीन बाई के पति की मृत्यु 10 वर्ष पहले हो चुकी है। अभी वे अपने बहु बेटे के साथ, नातियों के संगत में अपना जीवन यापन कर रही है। उन्होंने बताया कि पति को खोने के बाद नातियों का सहारा और उनका प्यार ही मेरे जीवन की आस है। मैं उन्हें अच्छी शिक्षा देना चाहती हूं।प्रथम किस्त की राशि से नातियों को पढ़ाने की बात कही। वे कहती है कि मैं भले ही ना पढ़ पाई पर अपने नातियों को पढ़ाना चाहती हूं। उन्होंने बताया कि उनका मकान कच्चा है ,इस बार मोदी जी की गारंटी में मेरा नाम भी आवास योजना में शामिल है और इसके अलावा मुझे वृद्धा पेंशन भी मिलता है। छत्तीसगढ़ सरकार के विभिन्न महत्वकांक्षी योजनाओ को लेकर उन्होंने सरकार को धन्यवाद ज्ञापित किया।