महतारी वंदन योजना से महिला सशक्तिकरण में बढ़ेगा मनोबल : विधायक

महतारी वंदन योजना से महिला सशक्तिकरण में बढ़ेगा मनोबल : विधायक

March 8, 2024 Off By NN Express

पुरुष की पहचान नारी शक्तियों से है : कलेक्टर

बेमेतरा । आज संपूर्ण प्रदेश के साथ-साथ बेमेतरा जिले में भी अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन किया गया | कार्यक्रम का आयोजन बेमेतरा के पीजी कॉलेज परिसर में किया गया था | कलेक्टर रणबीर शर्मा द्वारा सुबह 8 बजे कार्यक्रम को हरी झंडी दिखाकर बालिकाओ और महिलाओं के लिए जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। 

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर खेल एवं युवा कल्याण विभाग की ओर से बालिकाओ और महिलाओं को खेलो के प्रति प्रोत्साहित करने, बढ़ावा देने एवं महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से एक दिवसीय जिला स्तरीय खेल प्रतियोगता का आयोजन कराया गया, जिसमे कबड्डी, खो-खो,, एथलेटिक्स 100 मीटर दौड़, गोला फेंक, रस्साकसी आदि खेलो को शामिल किया गया था |  इन सभी खेलो में स्कूल के छात्रा एवं स्थानीय महिलाओं ने खेल में शामिल होकर अपना हुनर दिखाया | खेल प्रतियोगिताओ में भाग लेने के लिए जिला बेमेतरा सहित चारों विकासखण्ड नवागढ़, साजा, और बेरला के बालिका और महिला प्रतिभागी ने खेल प्रतियोगिताओ में शामिल हुए। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू, जिला पंचायत सीई ओ टेकचंद्र अग्रवाल,जनपद पंचायत अध्यक्ष रीना मिथलेश वर्मा, अपर कलेक्टर द्वेय डा. अनिल वाजपेयी, गुड्डू लाल जगत, सहित सर्व एसडीएम, जिले के अधिकारी कर्मचारी सहित स्कूल के छात्रा व स्थानीय महिलायें उपस्थित थे | कार्यक्रम की शुरुवात में मुख्य अतिथियों द्वारा छत्तीसगढ़ महतारी के छायाचित्र पर दीप प्रज्वलित एवं माल्यार्पण कर की गई। इसके पश्चात् मुख्य अतिथियों ने खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा आयोजित बालिकाओ और महिलाओं के खेलो को देखा और उनका हौसला बढ़ाया। 

विधायक दीपेश साहू ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये सभी को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा की अभी मैं जो महिलाओं को खेल खेलते हुये देखा उससे पता चला की नारी शक्ति में कितनी ऊर्जा है कितनी उमंग है जितने भी लोग हैं आज का जो समय है वह स्वर्णिम युग है | हमारा नारी शक्ति से जन्म से ही नाता रहा है | मुझे लगता है संसार में यदि कहीं सच्चा प्रेम हैं तो माता का ही रहता है | एक पुरुष जीवन में बहुत सारी माता बहनों के संपर्क में रहता है अपनी दादी अपनी मां अपनी बुआ अपनी मौसी अपनी और आज का समय ऐसा है आप भी अपने घर में देखते होंगे माताएं बहने घर में बहुत काम करती है। उन्होंने कहा की बड़े हर्ष का विषय है, कि 10 मार्च को महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से महतारी वंदन योजना के तहत आप सबके खाते में राशि का अंतरण किया जायेगा।  

उन्होंने कहा की जितनी बिटिया यहां बैठी है वह खूब पढ़ाई करेगी वह खूब मेहनत करेगी आज का दिन है वह शुभ होगा काम करेंगे पढ़ाई करेंगे अपने माता-पिता का नाम रोशन करेंगे समाज का नाम रोशन करेंगे | सभी माता बिटिया बहनों को मैं खूब बधाई और शुभकामनाएं अर्पित करता हूं क्योंकि आज हमारी माता बहने सभी दिशा में आगे बढ़ रही है |

कलेक्टर शर्मा ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आए हुए सभी माता बहनों एवं बेटियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी | उन्होंने कहा की वर्तमान समय में महिलाएं कार्यों के सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ रहे हैं, पुरुष की पहचान नारी शक्तियों से है और उसके आगे भी बढ़ सकते हैं कोई भी परिवार में जब तक है महिलाओं के बिना अधूरा है समाज अधूरा है देश अधूरा है और हम आजकल एक चीज भी देख रहे हैं हमारी बेटियां पढ़ाई में हो चाहे खेल कूद में हो वह सबसे अव्वल रह रही है जब हम रिजल्ट निकाल कर देखते हैं बेटियों की संख्या बहुत अधिक है  यह बड़े प्रसन्नता का विषय है,  और आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर नारी शक्तियों को प्रणाम करता हूं बधाई देता हूं शुभकामनाएं देता हूं और हमारे बेमेतरा के जितने भी नारी शक्तियां हैं वह और आगे आ करके वह अपराध रोकने की दिशा में हो चाहे अपराध को प्रतिबंधित करने की दशा में हो उनकी भी बहुत अहम भूमिका हो सकती है |

पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू ने नारी सशक्तिकरण के उद्देश्य से महतारी वंदन योजना के तहत मिलने वाली राशि का उपयोग अपने अच्छे कार्यों के लिए करेंगे। वह अच्छे काम के लिए उपयोग हो इसके लिए हम निरंतर प्रयास करते रहेंगे इसके लिए पुलिस प्रशासन हमेशा अग्रसर रहेगा। इसे गलत उपयोग के लिए खर्च ना होने दें। छोटी-छोटी सामाजिक बुराई को दूर करने का आपका अहम भूमिका हो सकता है और मुझे लगता है समाज जो है अच्छी दिशा में जाएगा।

कार्यक्रम के अंत में खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा आयोजित खेल प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बालिकाओ और महिलाओं पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर खेल खेलकर बेमेतरा जिले का नाम रोशन करने वाले 30 छात्राओं को मोमेंटो देकर सम्मान किया गया और बेमेतरा जिले में कार्यरत महिला अधिकारी कर्मचारी को भी उत्कृष्ट कार्य करने हेतु सम्मानित किया गया।