छत्तीसगढ़: बस्तर में लॉन्च हुआ खैरागढ़ का ‘मनोहर ऑर्गेनिक गोल्ड’

छत्तीसगढ़: बस्तर में लॉन्च हुआ खैरागढ़ का ‘मनोहर ऑर्गेनिक गोल्ड’

March 7, 2024 Off By NN Express

पदम डाकलिया ने किसानों को दिया फसल अमृत बनाने का प्रशिक्षण

रायपुर। शहीद गुंडाधुर कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केंद्र कुम्हरावंड जगदलपुर में विज्ञान व प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नवाचार के लिए मंगलवार व बुधवार को दो दिवसीय नवाचार मेला आयोजित किया गया। इस नवाचार मेले में खैरागढ़ मनोहर गौशाला की टीम भी शामिल हुई और अपने नए प्रोडक्ट मनोहर ऑर्गेनिक गोल्ड की लॉन्चिंग की। मनोहर ऑर्गेनिक गोल्ड एक जैविक उर्वरक है, जो पौधों की वृद्धि के साथ उत्पादकता बढ़ाता है।

READ MORE: पोटाकेबिन स्कूल में आग लगने की घटना की उच्च स्तरीय जांच हो : विक्रम मंडावी

इस मेले का उद्घाटन राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने किया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य प्रचुर प्राकृतिक सम्पदा एवं जैव विविधता से समृद्ध होने के कारण यहां कृषि एवं संबंधित क्षेत्रों में नवाचारी उद्योग एवं व्यवसाय की व्यापक संभावनाएं हैं। इन क्षेत्रों में युवाओं को आकर्षित करने तथा उनके उद्यमिता का विकास करने में नवाचार मेलों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है। ऐसे नवाचार मेलों का आयोजन राज्य के हर सम्भाग में किया जाना चाहिए।

वैज्ञानिकों के बीच किसानों को दिया प्रशिक्षण
मनोहर गौशाला के ट्रस्टी पदम डाकलिया (अखिल जैन) ने इस नवाचार मेले में किसानों, कृषि वैज्ञानिकों सहित वहां मौजूद लोगों को मनोहर ऑर्गेनिक गोल्ड, फसल अमृत बनाने का प्रशिक्षण दिया। साथ ही कॉलेज परिसर में लगे स्टॉल में मनोहर गौशाला में बनने वाले प्रोडक्ट व रिसर्च की जानकारी दी। मेले वाली जगह में सबसे पहले स्थान को मनोहर गौशाला के स्टॉल के लिए रिसर्व किया गया था, जिससे कृषि वैज्ञानिकों की उदारता देखने को मिली। बता दें कि अब तक 1 लाख से अधिक किसानों, गौ पालकों, कृषि छात्रों को फसल अमृत, ऑर्गेनिक गोल्ड बनाने का प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

जब वैज्ञानिकों ने खड़े होकर जोरदार बजाई ताली..
नवाचार मेले में तकनीकी व उद्घाटन सत्र आयोजित किया गया। दोनों कार्यक्रम में मनोहर गौशाला की सहभागिता रही। उद्घाटन सत्र में ट्रस्टी पदम डाकलिया को बोलने का अवसर मिला। इस दौरान उन्होंने जब बताया कि अब तक उन्होंने 900 ट्रैक्टर ट्राली खाद और 1 लाख से अधिक फसल अमृत का वितरण किया है तो लोगों ने खड़े होकर जोरदार तालियां बजाईं। अधिकारियों व वैज्ञानिकों ने कहा कि इस तरह की सेवा को हम नमन करते हैं।

कार्यक्रम में इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर के कुलपति डॉ. गिरीश चंदेल, छत्तीसगढ़ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद के महानिदेशक  एसएस बजाज, कृषि महाविद्यालय जगदलपुर के डीन डॉ. आएस नेताम, डायरेक्टर ऑफ रिसर्च  डॉ. विवेक त्रिपाठी, डायरेक्टर फार्म डॉ. एसएस टुटेजा, कृषि वैज्ञानिक डॉ. हुलास पाठक, अमित दुबे, डॉ. एके दुबे, डॉ. विनय पांडेय सहित अन्य उपस्थित थे।