छिछोर उमरिया खण्ड स्तरीय आयुष स्वास्थ्य मेला आयोजित

छिछोर उमरिया खण्ड स्तरीय आयुष स्वास्थ्य मेला आयोजित

October 22, 2022 Off By NN Express

रायगढ़, 21 अक्टूबर I आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में स्वास्थ्य जागरूकता अभियान के तहत विकासखंड स्तरीय आयुष स्वास्थ्य मेला का आयोजन विकासखंड पुसौर के अंतर्गत आने वाले ग्राम छिछोर उमरिया के प्राथमिक शाला प्रांगण में हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ क्षेत्र के जिला पंचायत सदस्य आकाश मिश्रा के मुख्य आतिथ्य में हुआ। इस मौके पर श्री मिश्रा ने भगवान धन्वंतरी की पूजा-अर्चना कर शिविर का शुभारंभ किया। शिविर में उपस्थित सरपंच लक्ष्मण सिदार, सचिव, अन्य पंच गण, जनप्रतिनिधि सहित पुसौर बीएमओ डॉ चंद्रवंशी, डॉ दिनेश नायक उपस्थित रहे।

जिला पंचायत सदस्य आकाश मिश्रा ने आयुर्वेद के इस तरह से आयोजन के बारे में बताया एवं लोगों को अधिक से अधिक आयुर्वेद विधा अपनाने हेतु अपील की तथा क्षेत्र में आयुर्वेद के विकास के लिए हर संभव प्रयास करने की बात कही।
शिविर में आयुर्वेद एवं होम्योपैथी पद्धति से नि:शुल्क उपचार कर औषधि वितरण किया गया। शिविर में 75 लोगों का रक्त परीक्षण किया गया। जिसमें हिमोग्लोबिन, शुगर की जांच की गयी। शिविर में महिला, पुरुष, बालक-बालिका एवं वृद्धजन बड़ी संख्या में उपस्थित होकर स्वास्थ्य लाभ लिए।

शिविर में ज्यादातर वात रोग, आमवात, गठिया, बात, कमजोरी, उदर रोग, चर्म रोग और मधुमेह उच्च रक्तचाप, स्त्री रोग, नेत्र रोग, करण रोग, गला रोग, खून की कमी, नशामुक्ति से संबंधित रोगी बाल झडऩा इत्यादि प्रकार के रोगियों का नि:शुल्क उपचार कर औषधि दिया गया। शिविर में 626 मरीजों का उपचार किया गया, जिसमें 112 रोगियों का होम्योपैथी पद्धति से इलाज किया गया एवं 514 लोगों का आयुर्वेद पद्धति से किया गया। शिविर में पंचकर्म विधा के बारे में डॉक्टर शेष बहादुर यादव ने विस्तार से लोगों को समझाया। शिविर में विभिन्न प्रकार के ब्रोशर पाम्पलेट का भी वितरण किया गया।

शिविर में अनेक प्रकार के औषधियों जड़ी-बूटी इत्यादि के बारे में जानकारी दी गई एवं आयुर्वेद के प्रचार-प्रसार के लिए सभी चिकित्सा एवं कर्मचारी तल्लीनता पूर्वक कार्य करते हुए अपना दायित्व निभाए। कार्यक्रम को सफल बनाने में शिविर प्रभारी डॉ.शेष बहादुर यादव, डॉ.गजानंद पटेल, डॉ.नरसिंह पटेल, डॉ.अजय नायक डॉ. संतोष गुप्ता, डॉ.अनुराधा सिंह आयुर्वेद एवं होम्योपैथी चिकित्सा अधिकारी उपस्थित रहे।