मशहूर रंगकर्मी हेमंत वैष्णव का निधन, सीएम साय ने जताया शोक

मशहूर रंगकर्मी हेमंत वैष्णव का निधन, सीएम साय ने जताया शोक

March 1, 2024 Off By NN Express

रायपुर । छत्तीसगढ़ के मशहूर रंगकर्मी हेमंत वैष्णव का 29 फरवरी को निधन हो गया। वे लम्बे समय से डेंगू की बीमारी से जूझ रहे थे। हेमंत वैष्णव प्रसिद्ध नाटक ‘राजा फोकलवा’ के नायक रहे। उन्होंने हिन्दी और छत्तीसगढ़ी भाषा में कई नाटक भी लिखे रायपुर में 42 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली। हेमंत वैष्णव ने देश भर में अपनी पहचान राजा फोकलवा के रूप में बनाई। राकेश तिवारी निर्देशित नाटक राजा फोकलवा का उन्होंने 150 से अधिक बार मंचन किया।

READ MORE: ढाका के रेस्टोरेंट में लगी आग, 43 लोगों की मौत…

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने उस्ताद बिस्मिल्ला खान युवा पुरस्कार प्राप्त छत्तीसगढ़ के सुप्रसिद्ध रंगकर्मी हेमंत वैष्णव के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है सीएम साय ने कहा है कि हेमंत वैष्णव का असमय निधन छत्तीसगढ़ के कला जगत को अपूरणीय क्षति है। वे अपनी कलाधर्मिता के लिए सदैव याद किए जाएंगे। उन्होंने श्री वैष्णव के शोक संतप्त परिजनों को संबल प्रदान करने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है।

हेमंत वैष्णव ने नाट्य कला में कई पुरस्कार हासिल किए। उन्हें बिस्मिल्लाह खान पुरस्कार से राष्ट्रपति के हाथों नवाजा गया। संगीत नाट्य कला अकादमी की ओर से वे सम्मानित हुए थे लोक कला के क्षेत्र में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण रही है। हेमंत वैष्णव के निधन की खबर से प्रदेश की कला बिरादरी से जुड़े लोगों में शोक की लहर है। हेमंत वैष्णव साहित्कार हिरहर वैष्णव के दामाद थे। उनकी पत्नी लतिका वैष्णव भी बस्तर फोक आर्ट की कलाकार हैं।